CCC Social Networking Study Material in Hindi

CCC Social Networking Study Material in Hindi

CCC Social Networking Study Material in Hindi : आज की NIELIT (DOEACC) CCC Study Material की इस Important Post में हम आपको CCC Notes in Hindi PDF Download and CCC Study Material in Hindi में दे रहे है कृपया इस टॉपिक को ध्यान से पढ़े यह टॉपिक CCC Exam Qeustion Paper में बहुत ही महत्त्वपूर्ण है | CCC Notes in English PDF Download करने के लिए हम आपको PDF की आने वाली पोस्ट जल्द ही शेयर करेंगे | जब CCC Computer Online Exam Question Answer Paper आता है तो सबसे पहले अभ्यर्थी NIELIT CCC Book PDF and Arihant CCC Book PDF में Download करने के लिए Online Website पर इधर उधर भटकते रहते है लेकिन आपको हमारी वेबसाइट से Arihant CCC Book PDF in English and CCC Study Material Download PDF in English Hindi दोनों में ही आराम से मिल जाएगा | CCC Study Material Download PDF in Hindi को करने के लिए हमने सबसे निचे लिंक दिए हुए है जिनपर क्लीक करने के बाद आपको CCC Book in Hindi PDF 2018 भी आराम से मिल जाएगी |

CCC Social Networking Study Material in Hindi

CCC Social Networking Study Material in Hindi

सोशल नेटवर्किग   (Social Networking) (CCC Study Material)

 A.0    परिचय

सोशल नेटवर्किग सर्विस एक ऑन लाइन सर्विस, प्वैटफॉर्म या साइट है जो लोगों के बीच, सोशल नेटवर्क्स या सोशल रिलेशन्स बनाने और उन पर विचार करने पर केंद्रित है। इससे जुड़े हुए लोग अपनी रूचियों (interest) और क्रियाकलापों (activities)  को शेयर करते हैं। एक सोशल नेटवर्क सर्विस में आवश्यक रूप से प्रत्येक यूजर का एक रिप्रेजेन्टेशन (representation)  (अक्सर एक प्रोफाइल Profile)), उनके सोशल लिंक्स, और कई अन्य प्रकार की सर्विसेज शामिल होती हैं। अधिकांश सोशल नेटवर्क सर्विसेज वेब आधारित होती हैं और यूजर्स के लिए इंटरनेट पर इंटरैक्ट करने का साधन प्रदान करती हैं, जौसे ई-मेल और इंस्टैंट मैसेजिंग, वीडियो कॉलिंग, चैट, फाइल शेयरिंग, डिस्कशन ग्रुप्स, वॉएस चैट्स, ई-मेल्स, ब्लॉगिगं आदि। ऑनलाइन कम्यूमनिटी सर्विसेज को कभी कभी सोशल नेटवर्क सर्विस माना जाता है। सोशल नेटवर्किग साइट्स यूजर्स को अपने विचार, क्रियाकलाप, घटनाए और रुचियों को अपने व्यक्तिगत नेटवर्क के बीच शेयर करने की अनुमति प्रदान करते हैं।

सोशल नेटवर्किग पूरी तरह से कम्यूनिकेशन  बारे में ही है। वे लोग जिनकी रुचियाँ एक जैसी हैं, बहुत सी सोशल नेटवर्किग साइट्स द्वारा एक दूसरे से सूचना का आदान प्रदान कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए Newegg.com  एक कम्प्यूटर हार्डवेयर रीसेलर, की प्रोफाइल में उन कम्प्यूटर डील्स को हाईलाइट किया  गया होता है जो उनकी वेबसाइट पर दी जाती है

A.1   आजकल के सोशल नेटवर्क्स (Today Social Networks) (CCC Study Material in Hindi)

परंपरागत तरीके से सोशल नेटवर्क्स उन लोगों को मिलाकरक बनता था, जो एक साथ आमने सामने इकटठे होते थे, लेकिन आजकल के सोशल नेटवर्क्स मुख्य रूप से ऑनलाइन होते हैं। आजकल के सोशल नेटवर्क्स के उदाहरणों में सोशल नेटवर्किग साइट्स जैसे LINKDLN, FACEBOOK, MYSPACE और अन्य शामिल हैं। मोबाइल फोनों की बढ़ती लोकप्रियता और उन्नत सेलफोन तकनीक के कारण Twitter  को भी एक प्रकार का सोशल नेटवर्क माना जा सकता है जहाँ आप अपने दोस्तों के नेटवर्क को यहा बता सकते हैं कि आप क्या कर रहै हैं या किसी भी समय पर क्या सोच रहे हैं। आजकल के सोशल नेटवर्क्स जॉइन करने के लिए अधिकतर फ्री होते हैं, जो उन्हें अत्यधिक वोकप्रिय बनाता है।

A.1.1   नौकरी खोजने के लिए सोशल नेटवर्क्स नेटवर्क्स का उपयोग 

सोशल नेटवर्क्स उनेक लिए उपयोगी हो सकते हैं जो घरेलू जॉब्स (Jobs)  में कानूनी कार्य ढूँढते हैं। अधिकाश सोशल नेटवर्क्स में जॉब सर्च टूल्स   (Job search tools) शामिल होते हैं जिनका आप प्रोयग सकर सकते हैं।  Linkedln में कुछ जॉब पोस्टिंग में प्रवेश केवल मेम्बर्स तक ही सीमित होता है।

A.1.2    बिजनेस प्रमोशन के लिए सोशल नेटवर्क्स

सोशल नेटवर्क्स जैस FACEBOOK  औऱ MYSPACE का प्रयोग ज्यादातर हर तरह के बिजनेस को प्रमोट करने के लिए होता है चाहे वो छोटा एक व्यक्ति का बिजनेस हो या बड़े कॉपेरेशन का । इसके बनने के बाद से ही LINKEDLN का प्रयोग व्यापक रूप से बिजनेस कम्यूनिटी के बीच नेटवर्क कनेक्शन्स को बढ़ाना देने के लिए होता है औऱ यह उधमियों और कॉर्पोरेट मैनेजर्स के बीच सामान रूप से कार्य करता है ताकि उनके बिजनेस के लिए पार्टनरशिप के अवसर खोजे जा सकें।

A.1.3     अतिरिक्त फ़चर्स  

कुछ ससोशल नेटवर्क्स में अतिरिक्त फिचर्स होते हैं जैसे ग्रुप्स बनाने की क्षमता जो कॉमन इंट्रेस्ट्स (Interests)  या ऐफिलिएशन (Affiliations)  शेयर करते हैं, लाइव वीडिया को अपलोड या स्ट्रीम करते हैं और फोरम्स में चर्चा कराते हैं। Geo- सोशल नेटवर्किग सात में इंटरनेट मैपिंग सर्विस देदी है ताकि भौगोलिक (Geographic)  फीचर्स और उनके गुणों (attributes) के इंर्दगिर्द यूजर की भागीदारी कि व्यवस्था की जा सके।

बाद के समय में मोबाइल सोशल नेटवर्किग काफी लोकप्रिय हुई है। अधिकतर मोबाइल कम्यूनिटीज में मोबाइल फोन यूजर्स अब अपनी प्रोफाइल्स बना सकते हैं दोस्त बना सकते हैं, चैट रूम्स में भाग से सकते हैं, चैट रूम्स बना सकते है, प्राइवेट बातचीत कर सकते हैं, फोटो एव वीडियो शेयर कर सकते हैं और अपने मोबाइल फोन का प्रयोग करके ब्लॉग्स भी शेयर कर सकते हैं। कुछ कंपनीज वायरलैस सर्विसेज प्रदान करती हैं जो उनेक ग्राहकों को अपनी स्वयं की मोबाइल कम्यूनिटी बनाने और इसे एक नाम (brand) देने की अनुमति देती हैं।

A.2     टिवटर (Twitter) (NIELIT (DOEACC) CCC Study Material)

टिवटर एक फ्री सोशल नेटवर्किंग औऱ माइक्रो ब्लॉगिंग सर्विस है जिसने लोगों में बात करन के तरीके को ही बदल दिया है। यह एक मैसेज सर्विस है जो लोगों को छोटे मैसेजेस (जिन्हें टविट्स) कहा जाता है, अपनी टिवटर कम्यूनिटी के बीच ही भेजने की अनुमति देती है। टिवटर कम्यूनिटी में निम्न शामिल हैः

  1. लोग जिन्हें आप फॉलो करते हैः आप अन्य टिवटर यूजर्स को फॉलो करके अपनी कम्यूनिटी को परिभाषित करते हैं। आपके द्वारा फॉलो किए जाने वाले सभी लोगों द्वारा बनाए गए टवीट्स आप देख सकते हैं। किसी को फॉलो करने का अर्थ है कि आप उनके ट्वीट्स को सबस्क्राइब (subscribe) करते हैं।
  2. लोग जो आपको फॉलो करते हैः अन्य लोग आपके ट्वीट्स को पढ़ते हैं और आपको फॉलो करने का निर्णय लेते हैं। आपके फॉलोअर्स (followers)  आपके भेजे जाने वाले ट्वीट्स को देखते हैं। टिवटर का निर्माण एक रसॉफ्टवेयर रडेवलपमेंट टीम द्वारा किया गया था ताकि उनके अपने कम्यूनिकेश्न चैलेंजेज को सॉल्व किया जा सके ये अन्य कम्यूनिकेशन टूल्स जैसे ई-मेल, चैट और इन्स्टैंट मैसेजिंग से फीचर्स लेते हैं औऱ उन्हें एक साथ मिलाकर टिवटर तैयार करते हैं।

A.2.1    टिवटर पर लोगों को कैसे खोजें

टिवटर पर लोगों को खोजने के कई तरीके हैं। ये नीचे दिए गए हैः

  1. नेम सर्च (नाम से खोजें)
  2. ई-मेल सर्च (ई-मेल से खोजें)
  3. कीवर्ड सर्च (चुनिंदा शब्दों से खोजे)

A.2.2    ट्वीट्स के प्रकार (Type of Tweets)

तीन प्रकार के ट्वीट्स हैः

  1. जनरल ट्वीट्सः एक पब्लिक ट्वीट जिसे उन सभी लोगों को भेजा जाता है, जो आपको फॉलो करते हैं।
  2. रिप्लाईज (Replies): एक पब्लिक ट्वीट जो टिवटर पर किसी खास व्यक्ति को भेजी जाती है। आप एक a रिप्लाई भेज सकते हैं उल ट्वीट के जवाब में जो आपको एक व्यक्ति ने भेजा है या आप टिवटर पर रकिसी को भी एक मैसेजस भेजने के लिए a  रिप्लाई का प्रयोग कर सकतके हैं।
  3. डायरेक्ट मैसेजः एक प्राइवेट ट्वीट जो एक व्यक्ति जो आपको फॉलो करता है, को भेजी जाती है आप एक ऐसे व्यक्ति को डायरेक्ट मैसेज नहीं भेज सकते हैं जो आपको फॉलो नहीं करता है।

अकाउंट बनात समय, आप अपना वास्तविक नाम इस्तेमाल करकें यदि आप चाहते हैं किलोग आपको टिवटर सर्च फीचर के द्वारा खोजें।

A.2.3 ट्वीट कैसे करें?  (How to Tweet?)

ट्वीट करने के लिए आपको टिवटर के होम पेज पर जाना होगा और जैसा चित्र A.1 में दिखाया गया है, उस तरह से साइन-इन (sign-in) करना होगा।

चित्र A.1: टिवटर डायलॉग बॉक्स में साइन-इन

CCC Study Material

CCC Study Material

साइन-इन करने के बाद, आप ट्वीट टाइप कर सकेंगे, जो 140 कैरेक्टर्स एक मैसेज होता है। (यह लिमिट का इसलिए सैट की गई थी ताकि इस सर्विस को टेक्स्ट मैसेजेस के साथ कपैटिबल (compatible)  बनाया जा सके। जब आप ट्वीट टाइप करते हैं, तो इंटरफेस स्वयं ही आपको यह दिखाएगा कि कितने कैरेक्टर्स बाकी हैं जैसा कि चित्र  A.2  में दिखाया गया है।

चित्र A.2:  मैसेज बॉक्स

CCC Study Material in Hindi

CCC Study Material in Hindi

More CCC Study Material Question Paper With Answer True False in Hindi English

NIELIT DOEACC CCC Study Material Question Answer Paper Syllabus in Hindi

Doeacc CCC Introduction To Computer Study Material in Hindi

Follow On Facebook Page

Follow on Google Plus

Follow On Twitter

Posted in All, CCC, CCC Study Material, CCC Study Material in Hindi Tagged with: , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*