CCC Email Study Material in Hindi

CCC Email Study Material in Hindi

CCC Email Study Material in Hindi : NIELIT (DOEACC) CCC Study Material इस नई पोस्ट में हम आपको Email Introduction के बारे में बतायेंगे इसके बाद हमारी आने वाली पोस्ट में आगे आपको Basic Of Electronic Mail के बारे में बतायेंगे जिसे हम CCC Study Material in Hindi के माध्यम से आपके सामने शेयर करेंगे | CCC Sample Paper Question Answer Paper in Hindi and English की पोस्ट हम आपके सामने पहले ही शेयर कर चुके है उम्मीद है की उन पोस्टो को आप सभी अभ्यर्थियो ने ध्यान से पढ़ा होगा | CCC Study Material in English PDF Download पढ़ने के लिए हमने उपर मेन्यु में अलग से लिंक दिया हुआ है जहाँ से आप पढ़ सकते है | इसके आलावा आप CCC Question Answer and CCC True False Questions को भी हमारी बाकी की पोस्ट में से पढ़ सकते है |

CCC Email Study Material in Hindi

CCC Email Study Material in Hindi

ई-मेल    E-mail (CCC Study Material)

प्रस्तावना  Introduction

इंटरनेट मानव जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान बना चुका है। आज हम प्रत्येक विधा से सम्बन्धित ज्ञान वेबसाइट्स से प्राप्त कर सकते हैं। वेबसाइट्स न केवल शैक्षिक ज्ञान वरन् व्यापार, नौकरी, मनोरंजन एवं विवाह आदि से सम्बन्धित सूचना एवं सहायता उपलब्ध करा रही हैं। वेबसाइट्स के द्वारा हम संचार भी कर सकते हैं। संचार को कुछ माध्यमों जैसे-ई-मेल, चैटिंग व वॉइस-मेल आदि के द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। ई-मेल के द्वारा हम किसी भी व्यक्ति/संगठन को मैसेज एवं अटैचमेंट्स भेज सकते हैं। यह हम पिछले अध्याय में पढ चुके हैं कि ई-मेल के मैसेज अनरीयल टाइम ऑनलाइन भेज जाते हैं। हम रीयल टाइम में एक्सचेंज के लिए चैटिंग का प्रयोग करते हैं।

सूचना एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक संसाधनों क साझा करने के लिए विभिन्न संचार माध्यमों से आपस में जुड़े कम्प्यूटरों एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का समूह, कम्प्यूटर नेटवर्क कहलाता है और इन्हीं कम्प्यूटर नेटवर्कों का विश्वस्तरीय नेटवर्क रइटरनेट है। कम्प्यूटर नेटवर्क का आविष्कार सूचनाओं को साझा करने के उददेश्य स किया रगया थ। पहले इसेक माध्यम से हर प्रकार की सूचना को साझा करना सम्भव नहीं थ, किन्तु अब सूचना है। सूचना-क्रान्ति की देन यह इंटरनेट न केवल मानव के लिए अति उपयोगी साबित हुआ है, बल्कि संचार में गति एवं विविधता के माध्यम से इसने दुनिया को बिल्कुल बदल कर रख दिया है।

ई-मेल (E-mail), चैट (chat) और न्यूजग्रुप्स  (newsgroups) इंटरनेट पर लोगों से सम्पर्क करने और सम्पर्क बनाने के सर्वसाधारण तरीके हैं। चैटिंग (chatting), फोन पर बातचित करने के समान है, सिवाय इसमें आप शब्दों को बोलने के बजाए टाइप करते हैं। चैटिंग   (chatting) और फोन पर बातचित करने में दूसरा अन्तर यह है कि फोन-लाइन पर एक समय में केवल एक ही व्यक्ति से बातचीत कर सकते हैं, जबकि चैटिंग (chatting) में आप एक ही समय में एक साथ एक से अधिक लोगों को कोई मैसेज भेज सकते हैं अर्थात् चैट कर सकते हैं।

चित्र 8.1  ई-मेल टाइप करना

CCC Study Material

CCC Study Material

आप इंटरनेट पर चैटिंग (chatting)  कर न केवल अपने दोस्तों और परिवारजनों से बातचीत कर रसकते हैं, वल्कि नये-नये दोस्तो भी बना सकते हैं। आप चैट (chat) का प्रयोग कर किसी टॉपिक पर ऑनलाइन (online) तर्क-वितर्क भी कर सकते हैं।

इंटरनेट पर चैटिंग (chatting) प्रारम्भ करने के लिए आपको एक चैट रूप (chat room) को ज्वॉइन (join) करना पड़ता है। चैट रूम (chat room) इंटरनेट पर एक वर्चुअल रूम/जगह (virtual  room/place) होता है, जहाँ पर इंटरनेट के यूजर्स (users) अपने विचारों (मैसेजेज को टाइप कर) को शेयर कर सकते हैं। चैट रूम (chat room)  को विजिट (visit) करने वाले सभी व्य्क्ति मैसेजेज (messages) को अपने-अपने कम्प्यूटर के मॉनिटर-स्क्रीन पर देखते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक मेल (electronic mail) को संक्षेज में ई-मेल (e-mail) कहा जाता है, जो इंटरनेट की एक सर्विस (service)  है। ई-मेल को कम्पोज (compose) करने , भेजन तथा रिसीव (receive) करने की सुविधा यूजर को ARPANET  के प्रारम्भिक काल से ही उपलब्ध करनायी गयी थी और आज वह इंटरनेट की सर्वाधिक प्रयुक्त, लोकप्रिय एवं प्रचलित सर्विस (service) बन चुकी है।

इंटरनेट की सर्वाधिक लोकप्रोय एवं प्रचलित सर्विस (service) –ई-मेल ने विश्व के एक कोने से दूसे कोने मे दो व्य्क्तियों या दो समूहों के बीच विचारों के अविलम्ब कम्यूनिकेशन को साकार किया है।

चित्र  8.2 चैटिंग

CCC Email Chatting Study Material

CCC Email Chatting Study Material

More CCC Study Material Question Paper With Answer True False in Hindi English

NIELIT DOEACC CCC Study Material Question Answer Paper Syllabus in Hindi

Doeacc CCC Introduction To Computer Study Material in Hindi

Follow On Facebook Page

Follow on Google Plus

Follow On Twitter

Posted in All, CCC, CCC Study Material Tagged with: , , , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*